सूजी उपमा की रेसिपी

24365onlineservices
0
शुरू में तो मैं उपमा अलंकार ही जानती थी। लेकिन बाद में ये जाना का उपमा नाम का एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो सूजी (रवा, semolina) से बड़ी आसानी से बन जाता है। हालांकि जब पहली बार मैने किसी रेस्टोरेंट में उपमा खाया तो अजीब लगा क्योंकि इससे पहले सूजी कभी नमक के साथ नहीं खाई थी। लेकिन धीरे-धीरे उपमा इतना अच्छा लगने लगा कि अब तो इसके सामने सूजी का हलवा फीका पड़ जाता है।

दक्षिण भारत में आप कहीं भी चले जाइए उपमा (Suji Upma) हर जगह मिल जाएगा। बस इसका साथी बदलता जाएगा। कहीं ये नारियल-मूंगफली की चटनी के साथ मिलेगा, तो कहीं अचार के साथ। वैसे अगर उपमा (Suji Upma) अच्छा बना है तो इसके लिए किसी चटनी या अचार की जरूरत नहीं होती है।
उपमा (Suji Upma) के साथ सबसे अच्छी बात होती है कि ये कम सामग्री में बड़ी आसानी से बन जाता है । खाने में भी स्वादिष्ट और पचाने में भी आसान। इसे बनाने में सिर्फ पंद्रह से बीस मिनट लगते हैं। अगर आपने सूजी को पहले से भून कर रखी है तब तो ये पंद्रह मिनट में ही तैयार हो जाएगा। वैसे अगर आप सूजी का अक्सर इस्तेमाल करते हैं तो इसे भून कर रख लेना फायदेमंद होता है। पहला तो ये कि हर बार आपको सूजी भूननी नहीं पड़ती है दूसरा भूनी सूजी में कीड़े नहीं लगते हैं। मैं तो सूजी एक बार में भून कर ही रख लेती हूं।
उपमा (Suji Upma) के साथ आप तरह-तरह के प्रयोग भी कर सकते हैं। इसमें पड़ने वाली सब्जियां को आप बदल सकते हैं। कभी चाहे तो मटर डालें तो कभी मूंगफली। कभी इसमें गाजर डाल लें तो कभी बीन्स। आप भी तरह की सब्जियां डालकर उपमा (Suji Upma) को अलग-अलग स्वाद को लीजिए।

http://e-khanakhajana.blogspot.com/

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Recent

Big Breaking

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top