नूडल स्प्रिंग रोल – Noodles Spring Rolls

24365onlineservices
0
तवे पर सिके मैदा रैपर से बने नूडल स्प्रिंग रोल,बेहद लज़ीज़ और सबको पसंद आने वाला स्नैक है. खासकर बच्चों और युवाओं को तो ये बेहद अच्छे लगते हैं.
ज़रुरी सामग्री:
आटे के लिए:
मैदा – 1 कप

नमक – 1/4 छोटी चम्मच
तेल – 2 छोटे चम्मच
स्टफिंग के लिये सामग्री:
नूडल – 1 कप उबाले हुये
पनीर – 1/4 कप छोटे टुकडों में कटा
पत्ता गोभी – आधा कप बारीक कटी
मटर के दाने – 1/4 कप
शिमला मिर्च – 1 /4 कप बारीक कटी
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून
हरी मिर्च – 1-2 बारीक कटी हुई
अदरक – 1/2 छोटी चम्मच पेस्ट
नीबू का रस – 1 छोटी चम्मच या 1 छोटी चम्मच सिरका
सोया सोस – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल – स्टफिंग के बनाने लिये और स्प्रिंग रोल तलने के लिये
बनाने की विधि:
किसी बडे़ बर्तन में मैदा,आटा और तेल डालकर मिलाएं. धीरे-धीरे गुनगुने पानी को डालते हुए अच्छे से नरम गूंथ लें और इसे 10-15 मिनट के लिए ढंक कर सैट होने के लिए रख दें. आटा फूल कर सैट हो जाएगा.
स्टफिंग बनाने के लिए:
1 टेबल स्पून तेल पैन में डालकर गरम करें और हरी मिर्च तथा अदरक का पेस्ट डालकर हल्का भूनें.मटर डाल कर ढंक कर 2 मिनट भूनने के बाद पत्ता गोभी और शिमला मिर्च डालकर डेढ़ मिनट के लिए भून लें.पनीर, नमक, काली मिर्च, नूडल, सोया सास, नीबू का रस, हरा धनिया डाल कर सारी चीजों को मिक्स होने तक पका लें.स्टफिंग तैयार होने पर एक बर्तन में निकाल लें.
रैपर बनाने के लिए:
मैदे से बडे़ बेर के आकार की लोईयां बनाइये. एक लोई को सुखे मैदे में लपेटकर चकले पर 5-6 इंच के व्यास में पतला बेल कर एक अलग प्लेट में रख दें.इसी आकार की एक और पूरी बेल कर उस पर (आधा छोटी चम्मच) थोड़ा तेल डाल कर अच्छे से फैलाएं.पहले से तैयार पूरी को तेल लगी पूरी पर रख कर दबाएं और किनारे से पतला बेलते हुए 8-10 इंच के व्यास तक फैला दें. हल्के गर्म तवे पर इसे दोनो ओर से हल्का सेंक लें. आपके दो रैपर एक साथ सिक कर तैयार हो गये हैं. इसी तरह बाकी रैपर्स को भी तैयार करके एक प्लेट में रख लें.
स्प्रिंग रोल तैयार करें:
रोल को चिपकाने के लिए 1 टेब्ल-स्पून मैदा का गाढा़ घोल बना लीजिए.रैपर की दोनो परतों को खोल कर अलग करें.अब एक रैपर के अंदर वाने हिस्से को चकले पर उपर की तरफ़ करके रखें और इस पर 2 चम्मच स्टफिंग थोडा़ किनार छोडंते हुए रखें.पहले उपर का किनारा मोडें और थोडा़-थोडा़ घोल मैदा लगाकर साइड के दोनो किनारे मोड़ कर चिपका दें और अब रोल कर दें.आखिरी किनारे पर भी मैदा लगा कर अच्छे से चिपका दें.सारे रोल इसी तरीके से तैयार कर लें.
शैलो फ्राई करें:
समतल तले के किसी पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें और जितने रोल पैन में आ सकें, डाल कर दोनो तरफ से अच्छी तरह भूरा होने तक सेंकें. इन्हें पलट-पलट कर धीमी आँच पर सेक लें. और सिकने के बाद किसी नैपकिन पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें.
डीप फ्राई करें:
कढाई में इतना तेल डालकर गर्म करें जिसमें रोल डूब सकें. अब गर्म तेल में जितने रोल आ सकें उतने रोल डाल कर उन्हें सुनहरी भूरा होने तक अच्छे से तलें. इन्हें भी हल्की आँच पर पलट-पलट क्र सेकें. तैयार रोलस को नैपकिन बिछे प्लेट में निकाल लें.
दोनो तरह के नूडल्स स्प्रिंग रोल तैयार हैं.टमैटो सास या धनिया चटनी के साथ परोसें और गर्मा-गर्म स्प्रिंग रोल का मज़ा लें.
ध्यान दें:
नूडल्स स्प्रिंग रोल को 200 डी. से. पर गर्म ओवन में भी बेक किया जा सकता है. पहले ओवन को 200 डी. सें. पर प्रीहीट कर लें फिर रोलस को ट्रे में लगाकर केवल 10 मिनट के लिए ओवन में रखें. चैक करते हुए बेक कर लें.
इन रोलस में आप अपनी मनपसंद सब्ज़ियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
http://e-khanakhajana.blogspot.com/

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Recent

Big Breaking

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top